अनलॉक-1 उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कितनी छूट?

0
827
अनलॉक-1

गौरतलब है कि दिल्ली में पहले से ही काफी हद तक अर्थवयवस्था खुल चुकी थी । धीरे धीरे दिल्ली वालो का जीवन फेर से पटरी पर आने लगा था । पर अनलॉक-1 के बाद से और भी काफी तरह की छूट मिलने की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा दे दी गई है । सभी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर 100 प्रतिशत मैन पावर के साथ खोले जायेंगे । सभी तरह की दुकाने बिना ओड इवन रूल्स के खोली जाएँगी । हलाकि कन्टेनमेंट जोन में अभी  भी हर तरह की गतिविधियों पे रोक बरक़रार है ।

दिल्ली में covid-19 के बढ़ते केस को मद्देनजर रखते हुए सभी कन्टेनमेंट ज़ोन्स के 500 मीटर का दायरा सील किया जायेगा और उस दायरे में किसी तरह की गतिविधि की इजाजत नहीं होगी । सिर्फ जरुरी वस्तुए जैसे कि राशन और मेडिकल की सुविधा ही उन इलाको में दी जाएगी ।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन्स के अनुसार ही दिल्ली में भी 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खोले जाने की तैयारी चल  रही है । शॉपिंग मॉल, मार्किट काम्प्लेक्स इत्यादि को भी खोले जाने की मंजूरी मिल गई है । केंद्र सरकार के निर्देश अनुसार अब दूसरे राज्यों से भी दिल्ली आने जाने पर कोई पाबन्दी नहीं है । दिल्ली हरियणा सीमा भी खोल दी गई है । परन्तु यदि आपने दिल्ली से नोएडा या गाजियाबाद आना है या इन शहरों से दिल्ली जाना है तो अभी आपको थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा । क्योंकि योगी सरकार द्वारा दिल्ली उत्तर प्रदेश सीमा को खोलने की घोषणा अभी तक नहीं की गई है । दोनों शहरों के डीएम अनलॉक-1 पर सोच विचार कर के सीमा खोलने का निर्णय करेंगे ।

सोने चांदी कि दुकानों को मिली छोट के बारे में जानने के लिए क्लिक करें:

https://www.infotreee.com/modi-sarkar/

दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में भी मेट्रो, इंटरनेशनल फ्लाइट, स्कूल, कॉलेज, थिएटर अभी भी बंद है । इनके अलावा बाकि सभी गतिविधिया पुनः शुरू कर दी गई है । हालाँकि सिर्फ कन्टेनमेंट जोन में ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में 30 जून तक लोकडाउन जारी रहेगा । परन्तु शर्त अनुसार सभी तरह की आर्थिक गतिविधियों को भी 3 चरणों  में खोला जायेगा । गौरतलब है कि1 जून से सभी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर, सभी तरह की दुकाने, औद्योगिक इकाईयां, खोली जाएँगी जिनमे सैलून, स्पा सेन्टर इत्यादि भी शामिल है । 8 जून के बाद सभी होटल और रेस्टोरेंट शर्त अनुसार खोले जायेंगे । स्कूल, कॉलेज खोलने पर विचार अनलॉक-1  के तीसरे चरण में राज्य सरकार द्वारा लिया जायेगा । पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागो रहेगा । सिर्फ ज़रूरी गतिविधियों को अनुमति दी गई है ।

देश और दुनिया की सभी जरुरी खबरों के लिए बने रहे हमारे साथ !

उत्तर प्रदेश एक इंडस्ट्रियल हब: जानने के लिए क्लिक करें: https://www.infotreee.com/up-sarkar-yogi-sarkar/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here